Web Hosting क्या है और इसके कितने प्रकार होते है ?

Web Hosting क्या है और इसके कितने प्रकार होते है ?

Web Hosting क्या है? हमारी द्वारा बनाई गई किसी भी website को इंटरनेट पर दिखाने के लिए web hosting की आवश्यकता पड़ती है. web hosting kya hai in hindi और यदि आप भी एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको website और hosting के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

अब हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे की web hosting क्या है?(what is web hosting in hindi) यह कितने प्रकार की होती है और यह कैसे काम करता है ? इसका उपयोग कहां कहां होता है? यदि आप इसको अच्छी तरह समझना चाहते हैं तो इस को पूरा पढे.

Web Hosting क्या है in Hindi ?

जब आपको द्वारा कोई website बनाई जाती है तो आपके वेबसाइट के सभी वीडियो, Text Content, Page, photo सभी सर्वर में स्टोर रहते हैं जिससे की अन्य लोग Internet के माध्यम से उस तक पहुंच सके.

Website को internet पर अपलोड कराने के लिए एक Server की आवश्यकता होती है जिसे हम webhosting कहते हैं.

वेबसाइट को इंटरनेट पर upload करने के लिए एक शक्तिशाली hosting की आवश्यकता होती है वो हमेशा internet से जुड़ी रहनी चाहिए. जब यह इंटरनेट से जुड़ी रहने से कोई भी व्यक्ति उस पर किसी भी सामग्री को पढ़ सके.

हम अलग-अलग पैकेज के हिसाब से web hosting की Service को खरीदने से हमें सर्वर पर कुछ स्थान मिल जाता है जहां आसानी से हम अपनी website की सामग्री को वहां host कर सकते हैं.

Web Hosting कैसे काम करता है ?

वेब होस्टिंग के लिए बहुत सारी कंपनियां हैं जो कि website के मालिक को अपने सर्वर पर वेबसाइट की सामग्री को होस्ट करने की सुविधा प्रदान करती हैं. जिसके लिए हमें उस company को कुछ पैसे देने होते हैं.

हमारे द्वारा website पर जो भी photo, page, video की सामग्री को सर्वर पर अपलोड करने के बाद उनको किसी भी समय internet के माध्यम से हमारी वेबसाइट के Domain Name (web hosting) के जरिए उस तक पहुंच सकते हैं.

जब कोई भी यूजर Browser में हमारी website का एड्रेस डालकर हमारी site तक पहुंचता है तो उसका computer उसके सर्वर से जुड़ जाता है. जहां से हमने hosting ली है. इसके बाद वह हमारी सभी सामग्री को उसके सामने रख देता है.

Web Hosting के प्रकार in Hindi:

Types of web Hosting in Hindi:

वेब होस्टिंग के बहुत से प्रकार होते हैं, जब हम नई website को बनाते हैं तो हम अपनी जरूरत और समय के अनुसार hosting खरीदते हैं.

1. Shared (सांझा) Hosting:

इसके नाम से ही पता चलता है कि इस तरह कि Hosting मे बहुत सारे website एक ही सर्वर का उपयोग करते हैं.

जब कोई एक साथ बहुत सारे website मिलकर एक ही सर्वर के CPU, space और RAM का उपयोग करते हैं. इसलिए इस तरह के Hosting आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

यदि हम एक उदाहरण से समझे तो जब आप कहीं घूमने के लिए जाते हैं तो अपनी कार में न जाकर किसी दोस्ती की कार में जाते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा. इसी तरह यह है.
Hosting मे कभी-कभी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बहुत सी ऐसी होस्टिंग है जिनमें सर्वर की समस्या आती रहती है.

जब कभी आपकी website पर बहुत अधिक traffic होता है तो यह आपकी वेबसाइट की speed को slow कर देता है जिससे user के सामने एक error दिखाई देता है.

2. Dedicated (समर्पित) Hosting:

इस Hosting के सर्वर पर पूरा आपका ही अधिकार रहता है. उसके बहुत से लाभ है परंतु यह अन्य होस्टिंग के बजाय महंगा होता है.

इस सर्वर पर केवल आपकी ही website Host होती है इसलिए यह आपके control में पूरी तरह रहती है. आप इसके किसी भी system व setting में आसानी से बदल सकते हैं.

समर्पित होस्टिंग का एक लाभ यह है कि जब आपकी website पर अधिक traffic आता है तो आपकी वेबसाइट पर आने वाले errors व अन्य नुकसान से बच सकते हैं.

3. VPS (Virtual Private Server) Hosting:

VPS Hosting समर्पित (Dedicated) और shared दोनो होस्टिंग का मिला-जुला रूप होता है. इस आकृति में आपके पास एक सर्वर उपस्थित होता है. परंतु इस तरह के सर्वर Virtual Server होते हैं.

इस Hosting में एक सर्वर को बहुत सारे भिन्न-भिन्न Virtual सर्वर में विभाजित कर दिया जाता है. आपको यहां पर एक website के लिए एक Virtual Server दिया जाता है और इस भाग पर सिर्फ लेने वाले का ही अधिकार रहता है.

यह hosting अन्य होस्टिंग के बजाय एक website को ज्यादा स्थान और bandwidth प्रदान करता है इसलिए VPS Hosting, shared होस्टिंग के बजाय अधिक ज्यादा load का समय प्रदान करती है.

4. Cloud (बादल) Hosting:

समर्पित सर्वर और Virtual Private Server में problem यह रहती है कि आपके पास इसमें रिसोर्स कम होते हैं. इसी तरह की Hosting में क्षमता और स्थान की एक सीमा होती है.

बहुत सी web hosting मे ऐसी स्थिति नहीं होती है. जब कभी website पर traffic की समस्या आती है तो इसे control करना कठिन होता है.

इस तरह की समस्याओं का सामना करने के लिए Cloud Hosting का उपयोग किया जाता है.

बहुत से कुछ दिनों में Cloud Hosting बहुत ज्यादा उपयोग में लिया जाने वाला होस्टिंग है और इसका उपयोग रोज बढ़ता जा रहा है.

Cloud hosting आपकी website पर आने वाली अत्यधिक traffic की गति को प्रभावित नहीं करने देता है.

Web Hosting में क्या क्या सुविधा होती है ?

जब आप webhosting खरीदते हैं तो आपको कुछ basic जानकारी का ध्यान रखना चाहिए. सभी होस्टिंग company के पालन और प्रकार अलग-अलग होते हैं.

1. Storage (स्थान):

आपको हर तरह के Hosting प्लान में फोटो, वीडियो, text आदि को store करने के लिए space दिया जाता है. आपको अपनी जरूरत और सामग्री के अनुसार Hosting plan का चयन करना चाहिए.

2.Band width (बैंडविथ):

बैंडविथ का कार्य आपकी website और visitors के मध्य एक समय में होने वाले Data transfer की मात्रा को दर्शाता है.

यदि आपकी hosting की Bandwidth अधिक अधिक है तो एक से अधिक समय में बहुत से लोग आपकी website को access कर पाते हैं बिना किसी रूकावट के बगैर यह कर सकते हैं.

यदि hosting की बैंडविथ low है तो आपकी वेबसाइट की गति कम हो सकती है.

3. Email (ईमेल):

जब आप एक महंगी ऑस्टिन खरीदते हैं तो उसमें आपको Email की सुविधा भी मिलती हैं जिससे कि आप अपने office या website के लिए officele Account बना सकते हैं.

4. Uptime (सक्रीय करने की अवधि):

Uptime एक बहुत अच्छी web hosting provide की सबसे अच्छी महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक होती है. बहुत सी वेब होस्टिंग कंपनियां उपयोगकर्ता को guarenteed up टाइम प्रदान करती हैं जिससे कि उसकी website 99% समय तक visiters के लिए उपलब्ध रहती हैं.

5. Backups (बैकअप):

जब कभी किसी problem या कार्य करते समय आपकी website का डाटा डिलीट हो जाता है तो आपको बहुत loss होता है. हमारी website का DATA सर्वर में save रहता है Server भी एक तरह का Computer है उसमें भी टाटा loss का खतरा रहता है.

6. Customer Support (ग्राहक सहायता):

यह सभी Website उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण होता है जिसमें कि यदि hosting या website में कोई तकनीकी problem आ जाए तो user इसके बारे में सहायता प्राप्त कर सके. आप इनसे फोन, ईमेल या Text message की सहायता Contect से कर सकते हैं.

आप ने क्या सीखा?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि वेब होस्टिंग क्या है-what is web hosting in Hindi? आपने hosting के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको वेब होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको web hosting के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप hosting सरलता से उपयोग कर सकेंगे.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी web hosting kya hai इस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20

Leave a Comment