Server क्या होता है और यह कैसे काम करता है ?

Server क्या होता है और यह कैसे काम करता है ?

आपने Sever के बारे में तो बहुत सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि Srver क्या है (what is Server) और यह कैसे काम करता है? इसका उपयोग कैसे करते हैं. यदि आप Srver के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Computer टेक्नोलॉजी की दुनिया में Server की शुरुआत आज से बहुत सालों पहले ही हो गई थी. जब कभी आप Internet पर कोई website पर जाते हैं तो आपको वहा server down का error आ जाता है.

सेजब कोई एक ही जगह पर कोई अधिक लोग आ जाए तो वह संतुलित हो जाता है और वह कार्य करना बंद कर देता है.

जब हम हमारी Website में कोई जानकारी save करते हैं तो हमारी वेबसाइट सर्वर में सेव रहती है और हमारी संपूर्ण जानकारी सर्वर में ही रहती है.

Server क्या है in Hindi ?

सर्वर computer का program है न की कोई यंत्र है. यह दूसरे computer को डाटा भेजने का कार्य करता है. यह किसी system को local area network या विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क को data प्रधान करता है.

सर्वर computer और network का एक भाग होता है जो network resources को नियंत्रण करने का कार्य करता है.

Server के बहुत से प्रकार होते हैं और उनके कार्य भी अलग-अलग होते हैं. Photo server जिसको हम photo डिवाइस भी बोल सकते हैं.

यह सर्वर photo को store करने के लिए उपयोग होता है. जब भी हम कोई Data को internet पर डालते हैं जैसे–video, website contant, photo, pdf, इस तरह की सभी file server में ही सेव रहती है.

Server की परीभाषा in Hindi ?

किसी एक डाटा मे Server प्रोग्राम को चलाने वाले भौतिक computer को ही सर्वर के रूप में जाना जाता है.

Server कैसे काम करता है ?

उदाहरण के आधार पर मैं आपको बताना चाहता हूं कि जैसे हमे google पर एक News देखनी है तो आप google में उस News के टाइटल का नाम लिखकर उसको search करेंगे.

यह एक आज्ञा के रूप में open हो जाता है और यह request internet के माध्यम से google के सर्वर पर चला जाता है. वहां google का सभी डाटा स्टोर रहता है.

यहीं पर Server द्वारा किए गए request content को खोजता है और वह उससे संबंधित डाटा को उस डिवाइस तक भेज देता है जिसके वजह से आप उन सामग्री को पढ़ सकते हैं.

Internet पर हम जितने भी कार्य करते हैं जैसे– कोई image या file, pdf download करते हैं तो हम उसको browsing करते हैं और अन्य social network का उपयोग करते हैं. हम इंटरनेट पर जितने भी कार्य करते हैं तो उससे server हमारी सहायता करता है.

Server के प्रकार in Hindi ?

सर्वर के कई प्रकार होते हैं. अलग-अलग सर्वर का अलग कार्य होता है.Internet की सुरक्षा से लेकर Website की hosting और वीडियो, ईमेल की सेवा तक का कार्य भी सर्वर ही करता है. तो चलिए अब हम server के type के बारे मे जानते है.

1. Web Server (वेब सर्वर):

वेब सर्वर एक हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर होता है जो कि website के संचालन का कार्य करता है. यह एक computer प्रोग्राम की तरह होता है.

Web server का मुख्य कार्य उपयोग करने वालों के लिए वेब page को store कर उनको डिलीवरी व प्रोसेस करना होता है. यह सर्वर आंतरिक संचार के लिए hyper text transfer protocol Secor (HTTPS) का Use करते हैं.

2. Applaction Server (एप्लीकेशन सर्वर):

एप्लीकेशन सर्वर एक प्रोग्राम होता है जो संगठन के बैंक एंड बिजनेस applaction और उपयोगकर्ता डेटाबेस के सभी एप्लीकेशन के संचालन के कार्यों को संभालता है.

यह सभी applaction को विकसित करने और उनके संचालन के लिए एप्लीकेशन सर्वर का उपयोग करता है. इसके प्रकार हैं जैसे -Java, Net और Php.

3. Proxy Server (प्रॉक्सी सर्वर):

यह सर्वर आमतौर से “proxy” के रूप में जाना जाता है. यह Internet और User के बीच प्रवेश मार्ग का का कार्य करता है. यदि जब कोई क्लाइंट प्रोक्सी सर्वर से जुड़ता है और एक सेवा का अनुरोध करता है.

यह Network कनेक्शन सांझा करने, डेटा कैशिंग के लिए क्लाइंट प्रोग्राम और नेटवर्क डाटा फिल्टरिंग व बाहरी सर्वर के मध्य मध्यस्थ की तरह काम करता रहता है.

4. File Server (फाइल सर्वर):

यह सर्वर मुख्य तौर से किसी एक Metwork के अंदर फाइलों को स्टोर करने का स्थान प्रदान करता है. यह फाइल pdf,text आदि के रूप में हो सकता है.

फोटो के Server Modle और Text document से मल्टीमीडिया फाइल सर्वर को computer कहा जाता है. क्योंकि इस तरह के को प्रबंधित और संग्रहित करने के जिम्मेदार होते हैं.

5.Database Server (डेटाबेस सर्वर):

डेटाबेस एक computer प्रणाली है जिसका कार्य Database को डाटा तक भेजने और उसको फिर से प्राप्त करने से संबंधित सेवाएं प्रदान करता है.

यह एक डाटा का गोदाम है जहां website की जानकारी और डेटा संग्रह का रख रखाव किया जाता है.

6. Mail Server (मेल सर्वर):

इसके नाम से ही हमे समझ में आ रहा है कि है एक mail server है जो internet पर ईमेल को संचालन और संभालने का कार्य करता है. मेल सर्वर को Mail Transfer Agent (MTA)भी कहा जाता है.

जब हम कोई email send करते हैं तो वह मेल सर्वर की एक श्रंखला से गुजरती है. वास्तव में ईमेल भेजने की एक कठिन प्रक्रिया है.

7. FET Server (एफटीपी सर्वर):

इस सर्वर का पूरा नाम फाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल (File Transfer Protocol) है. इसका मुख्य कार्य online file को भेजना होता है.

जब आप कोई web browser पर किसी वेबपेज को open करते हैं तो ब्राउज़र उसी प्रोटोकॉल का उपयोग कर उस file को आप तक ले आता है. FET फाइलों को भेजने का तरीका है जो internet से जुड़ा रहता है.

आप ने क्या सीखा?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि सर्वर क्या है-what is server in Hindi? आपने सर्वर के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको सर्वर के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको Server के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप सर्वर सरलता से उपयोग कर सकेंगे.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी Server इस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20

1 thought on “Server क्या होता है और यह कैसे काम करता है ?”

Leave a Comment