Mobile App क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है ?

Mobile App क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है ?

आज के आधुनिक समय में मोबाइल ऐप का नाम हर जगह सुनने को मिल जाएगा. Smartphone के इस विकास ने App को हर व्यक्ति तक पहुंचाया है.

इसके उपयोग और फायदे को देखकर इसके उपयोग से बचना असंभव है.

यदि आप Mobile App के बारे में नहीं जानते हैं कि Mobile App क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है ? तो चलिए आज हम आपको इस Post में बताएंगे कि मोबाइल ऐप क्या है (Mobile app kya hai in Hindi)? तो इसको पूरा पढ़ें.

मोबाईल एप क्या है – what is mobile app in hindi ?

Mobile App एक Software होता है जिसको स्मार्टफोन, टेबलेट, PC, आईपैड आदि के लिए विकसित किया जाता है.

Mobile App, Computer वर्जन का एक छोटा सा रूप होता है जिसको खास रूप से स्मार्ट Phone के लिए विकसित और डिजाइन किया जाता है.

इसका मुख्य उद्देश्य User की उत्पाद को बढ़ाना, विशेष सुविधाएं देना व आसान वितरण करना है. यह Computer की तुलना में Mobile Device के लिए आसान पहुंच प्रदान करता है.

इस Mobile App को मोबाइल Oprating System तथा स्मार्टफोन निर्माता द्वारा App Store के द्वारा Cost और Free Cost के रूप में प्रदान करवाया जाता है.

Mobile Application को लोकप्रिय बनाने का श्रेय Apple Inc को जाता है. पहली बार इस फिचर का परिचय Apple iphone द्वारा करवाया था.

बाद में इसकी उपयोगिता और लोकप्रियता को देखते हुए American Dialect Socity द्वारा App शब्द को 2010 में घोषित किया गया था.

Mobile App की विशेषताएं –

Computer Program के द्वारा किए जाने वाले कार्य को हम Mobile डिवाइस से कर पाते हैं. यह Mobile एप्स की सबसे बड़ी विशेषता है.

इस तरह बहुत सी विशेषता और गुणवत्ता के कारण Mobile App User के लिए लोकप्रिय है.

1.छोटा आकार:

कंप्यूटर की तुलना में मोबाइल एप्स का Size बहुत छोटा होता है. इसी कारण स्मार्टफोन को कम Memory के बावजूद भी चलाने में कोई Problem नहीं होती है.
2.आसान उपयोग:

Mobile ऐप को चलाना बहुत ही आसान होता है. यह Computer की तुलना में बहुत ही सस्ता और आसान है.

इस ऐप को विकसित करने के लिए ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) का प्रयोग किया जाता है. जिसमें टच स्क्रीन के साथ उपयोग आसान है. इसको कोई भी व्यक्ति आसानी से Use कर पाता है.

3.खास फिचर:

Mobile App में कंप्यूटर की तुलना में कुछ अलग विशेष फीचर भी Provide करवाए जाते हैं.
4.ज्यादा स्पीड:

Mobile App की कार्य क्षमता अन्य Apps या Program की तुलना में ज्यादा Fast होती है.

5.आसान उपलब्धता:

Mobile App, Computer Program की तुलना में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. इनको मोबाइल सेवा प्रदाता द्वारा App store के रूप में उपलब्ध कराया जाता है.

जिससे कि को इन इन को सुरक्षित तरीके से Download कर इस्तेमाल किया जा सकता है.
6.ज्यादा सुरक्षित:

मोबाइल ऐप Computer Software की तुलना में ज्यादा विश्वसनीय और सुरक्षित रहते हैं.

App store निर्माता अपनी Side से सभी Important सुरक्षा प्रावधानों के बाद ही apps को ऐप के स्टोर के रूप में listing करवाया जाता है.

मोबाईल एप के प्रकार – Types of Mobile Apps

Mobile Apps को इनकी क्षमता और उपयोगिता के अनुसार मुख्यत: तीन भागों में बांटा जाता है. तो चलिए अब हम उनके बारे में जानते हैं.

1.Hybrid Apps:

इस के नाम से भी पता चलता है कि यह apps एक से अधिक mobile platform और Device के लिए विकसित किए जाते हैं. इन एप्स को web आधारित तकनीकी का प्रयोग कर विकसित किए जाते हैं.

एक ही code को Multi Device के लिए Compatible होने के लिए इनका विकास किया जाता है. Hybrid App को आईफोन, एंड्रॉयड और दूसरी डिवाइस में भी चल सकता है. हम इनको कोई भी Oprating system में Run कर सकते हैं.
2.Native Apps:

इस तरह के ऐप्स को केवल किसी एक डिवाइस या oprating system के लिए विकसित किया जाता है. जैसे- iphone के लिए विकसित किए गए App को केवल ios के Device में Run कर सकते हैं.

इनको हम दूसरे स्मार्टफोन में oprat नहीं कर सकते हैं. यह अन्य दूसरे डिवाइस के लिए Compatible नहीं होते हैं. इनका Prosseing Work काफी Fast होता है. यह app user को quality के साथ अच्छा User Exprince देते हैं.

3.Web-Based Apps:

इस तरह के Apps CSS, Java Script तथा HTML तकनीकी लेंगवेज का उपयोग करके बनाया जाता है. उनका आकार और Size बहुत छोटी होती है.

परंतु इनकी परफॉर्मेंस अन्य की तुलना में बहुत कम होता है. इस तरह के apps को एक्सेस करने के लिए web browser का प्रयोग किया जाता है.

मोबाईल Apps का Distribution –

Mobile Apps को Computer Software की भाती Websites के माध्यम से उपलब्ध नहीं करवाया जाता है.

इन एप्स की पहुच को डेडीकेटेड (Dedicated) App Store के द्वारा सुनिश्चित की जाती है.

मोबाइल सेवा प्रदाता (Mobile Service Provider) अपने-अपने एप स्टोर के द्वारा यूज़र को Apps कि सेवा उपलब्ध करवाते हैं.

इनको अन्य निजी App Store से भी setting बदलकर Download कर पाते हैं.

Best Mobile App Store:

iOS:

इन ऐप store Apple Inc द्वारा शुरू किया गया था. इनको केवल ios के लिए ही बनाया जाता है. यहां से ipad, iphone, ipod आदि apple device के लिए download किए जा सकते हैं.

Microsoft:

इन ऐप store को tech giant microsoft द्वारा माइक्रोसॉफ्ट डिवाइस के लिए विकसित किया जाता है. यह Mobile और Computer दोनों प्रकार के डिवाइस के लिए विकसित करते हैं.
Google Play Store:

यह आज तक का सबसे लोकप्रिय App Store हैं जिनको google द्वारा android के लिए विकसित किया जाता है. इस platform से सभी एंड्रॉयड डिवाइस के लिए Game और Other App Download किए जाते हैं.

Samsung Apps:

सैमसंग App Store को Samsung Company द्वारा शुरू किया गया था. परंतु यह केवल Android Device के लिए है. Play store पर इसकी ज्यादा लोकप्रियता नहीं है.
Amazon Apps:

इस तरह के apps को E- Comers company अमेज़न द्वारा कुछ खास Device Kindle, Amazon fire आदि के लिए उपलब्ध कराने के लिए लांच किया गया है.

आप ने क्या सीखा ?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि मोबाईल एप क्या है (what is Mobile App in Hindi)? आपने app के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको app के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको इसके के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप एप का सरलता से उपयोग कर सकेंगे.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी Mobile App kya hai इस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20
राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया गया !! भारत Mobile Phone से हटायेगा अमेरिकी GPS दशहरा (रामनवमी) कब और क्यों मनाया जाता है ? अक्टुम्बर में लॉन्च होगा भारत में 5G इंटरनेट Wolves vs Man City
राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया गया !! भारत Mobile Phone से हटायेगा अमेरिकी GPS दशहरा (रामनवमी) कब और क्यों मनाया जाता है ? अक्टुम्बर में लॉन्च होगा भारत में 5G इंटरनेट Wolves vs Man City
राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया गया !! भारत Mobile Phone से हटायेगा अमेरिकी GPS दशहरा (रामनवमी) कब और क्यों मनाया जाता है ? अक्टुम्बर में लॉन्च होगा भारत में 5G इंटरनेट Wolves vs Man City