IPL 2022 (Indian Premier League) और Indian Premier League क्या है ?

IPL 2022 (Indian Premier League) इसका इतिहास क्या है ?

IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) एक प्रकार का T-20 मैच होता है. Indian Premier League भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (Indian Cricket Control Board) द्वारा संचालित 20-20 प्रतियोगिता है.

इस League को हर प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है. इंडियन प्रीमियर लीग में भारत सहित अन्य देशों की टीम भी भाग लेती है. IPL की टीम भारत के राज्यों और शहरों का प्रतिनिधित्व करती है.

सभी लीग में इन टीमों के मैच होते है. इनमें जो टीम लगातार मैच जीतती रहती है वह अंत में फाइनल मैच में पहुंच जाती है. किसी भी टीम को फाइनल मैच तक पहुंचने के लिए Score Board सबसे अधिक होना चाहिए.

जब कोई भी एक टीम फाइनल मैच में जीत हासिल करती है. उस को ही IPL की विजेता टीम घोषित किया जाता है. यदि आप IPL (Indian Premier League) क्या है और इसका History क्या है यह नहीं जानते है तो इस Post को अंततक जरूर पढ़ें.

IPL क्या है – इंडियन प्रीमियर लीग 2022 ( Indian Premier League) in Hindi ?

इंडियन प्रीमियर लीग को क्रिकेट का महाकुंभ भी कहा जाता है. IPL में भारत के अतिरिक्त अन्य बहुत देशों के भी खिलाड़ियों को सम्मिलित किया जाता है. Indian League भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड की एक प्रतियोगिता है.

League को 2007 में भारत (BCCI) के सदस्य ललित मोदी द्वारा क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा स्थापित किया जाता है. भारत की एक पेशेवर टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 20-20 एक भारतीय शहरों का प्रतिनिधित्व मताधिकार हर साल टीमों में मुकाबला करवाया जाता है.

इन मैचो को हर साल अप्रैल और मई के समय में करवाया जाता है. परंतु 2021 में कोरोना वायरस के आने के कारण इसे कुछ समय बाद में आयोजित किया गया था. IPL में बहुत सारी टीमें होती है.

इन टीमों के मालिक दुनिया के सबसे अच्छे खिलाड़ी को अधिक पैसे देकर अपनी टीम में सम्मिलित कर लेते है. सभी मैचों का प्रसारण T.V और Internet पर किया जाता है.

IPL का Full Form क्या है in Hindi ?

आईपीएल का Full Form इंडियन प्रीमियर” (Indian Premier League) लीग है. इसे हिंदी में “भारतीय प्रधान संघ” कहा जाता है.

IPL की शुरुआत – Starting of Indian Premier League ?

इंडियन प्रीमियर लीग का शुरुआत 2008 में किया गया था. IPL का नियंत्रण और संचालन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा किया जाता है. हर वर्ष इस में टीमों की संख्या घटती बढ़ती रहती है.

2021 तक इसमें टीमों की संख्या 8 थी. Indian Preimer League का Start करने का शेर्य ललित मोदी जी को जाता है. 2008 में ललित मोदी जी इस लीग के फाउंडर थे.

IPL का इतिहास – History of IPL ?

इंडियन क्रिकेट लीग (IPL) की स्थापना 2007 में Entertaiment Enterprises द्वारा प्रदान किए गए Funds के साथ हुई.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) ICC, BCCI के ICL की कार्यकारी बोर्ड में शामिल होने से सहमत नहीं था.

BCCI ने ICL में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को रोकने के लिए BCCI ने Domestic Tournment के पुरस्कारों की राशि में वृद्धि कर दी.

इसके बाद 2008 में ललित मोदी जी ने BCCI को T-20 के जैसा लिग बनाने की घोषणा करने को कहा. इसके बाद BCCI ने Indian Preimer League को Start करने की घोषणा की थी.

BCCI द्वारा क्रिकेट कार्यकारी अधिकारी (Cricket Execulive) ललित मोदी को इसका का काम सौंपा गया.

2008 एक नया मताधिकार आधारित BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग T-20 के Launch की घोषणा की गई. सन 2013 में IPL की स्पोनशिप PEPSI के पास चली गई. वर्ष 2015 में IPL की स्पॉन्सरशिप Mobile Company Vivo के पास चली गई.

IPL की टीमें – Teams of IPL ?

Team kya

चेनेई सुपर किंग्स
दिल्ली केपिटलस्स
पंजाब किंग्स
कोलकाता नाइट राइडर्स
मुंबई इंडियंस
राजस्थान रॉयल्स
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
सनराइज हैदराबाद

City

चेनेई
NCR
चंडीगढ़
कोलकाता
बंगाल मुंबई
जयपुर
बेंगलुरु
तेलंगाना

Owner

एन श्रीनिवासन
सजन जिंदल, मलिकार्जुन
मोहित वर्मन, कारण पॉल
पार्थवी राज सिंह
साहरुख खान, जूही चावला, जय मेहता
मुकेश अंबानी
मनोज बादले
विजय माल्या
क्लानिधि मारन

Captain

महेंद्र सिंह धोनी
ऋषभ पंत
लोकेश
राहुल
इयोन
मोर्गन
रोहित शर्मा
संजू सैमसन
विराट कोहली
केन विलियमसन

IPl के नियम – Rules of IPL ?

1.एक टीम में एक फिजियोथेरेपिस्ट, 16 खिलाड़ी और एक कोच को चुना चाहता है. इसके लिए हर वर्ष नीलामी का आयोजन किया जाता है.

2.टीम सोने के अंतिम समय में विदेशी खिलाड़ी को चुना जाता है. अंतिम रूप में खेलने वाले 14 भारतीय खिलाड़ियों को सभी टीम में सम्मिलित होना अनिवार्य है.

3.BCCI के अनुसार Under – 22 से 6 खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है. सभी टीम में कम से कम एक खिलाड़ी होना अनिवार्य है. एक टीम में खिलाड़ी और एक कोच को चुना जाता है.

4.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा Indian Preimer League के नियमों में परिवर्तन किया जाता है. BCCI के द्वारा अगले नए संस्करण में “Power Play” का Rule Start करने का विस्तार किया जा रहा है.

5.इस नियम के अनुसार टीम के द्वारा मैच में विकेट गिरने के बाद या ओवर समाप्ति पर खिलाड़ी को बदला जा सकता है. इस नियम के तहत टीम के अंतिम – 11 खिलाड़ी के बजाय 15 खिलाड़ियों को चुनना पड़ेगा.

आप ने क्या सीखा ?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि Indian Preimer League क्या है in Hindi ? – IPL के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको IPL 2022 के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको Indian Premier League के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप इसका सरलता से उपयोग कर सकेंगे.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी Indian Preimer League 2022 के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20
सर्दियों में शहद के फायदे, नुकसान और उपयोग ? राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया गया !! भारत Mobile Phone से हटायेगा अमेरिकी GPS दशहरा (रामनवमी) कब और क्यों मनाया जाता है ?
सर्दियों में शहद के फायदे, नुकसान और उपयोग ? राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया गया !! भारत Mobile Phone से हटायेगा अमेरिकी GPS दशहरा (रामनवमी) कब और क्यों मनाया जाता है ?
सर्दियों में शहद के फायदे, नुकसान और उपयोग ? राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया गया !! भारत Mobile Phone से हटायेगा अमेरिकी GPS दशहरा (रामनवमी) कब और क्यों मनाया जाता है ?