Hotspot क्या है और इसके कितने प्रकार होते है ?

Hotspot क्या है और इसके कितने प्रकार होते है ?

आज के आधुनिक समय के New स्मार्टफोन में Hotspot kya hai उपलब्ध है. यह कभी हमें किसी जरूरी email का जवाब देना है या इंटरनेट को Surf करना होता है तब हमे एक Internet Connection की बहुत आवश्यकता है.

जहां Internet का हर जगह पहुंचना आसान नहीं होता है. वहां wi-fi hotspot होना बहुत जरूरी है. इस तरह के Internet में हमें mobile के data का उपयोग नहीं करना पड़ता है.

यदि आप Hotspot kya hai का उपयोग करते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि हॉटस्पॉट क्या है (what is hotspot in hindi) ? तो चलिए हम आज आपको hotspot के बारे में अच्छी तरह समझाएंगे.

Hotspot क्या है in Hindi ?

हॉटस्पॉट एक ऐसा विशेष स्थान होता है जो कि एक Wirelesa local Area Network (WLAN) के माध्यम से इंटरनेट प्रदान करता है. इस तरह के शब्द को आमतौर पर wifi Routor में प्रयोग होते हैं.

यह एक Network जिसमें मॉडेम और वायरलेस राउटर hotspot में मुख्य रूप से होते हैं.

Wireless Network के माध्यम से रेडियो फ्रीक्वेंसी (radio-frequency) को भेजी जाती है. यह अपने केंद्रीय स्थान से अलग-अलग सभी दिशाओं में विस्तारीत या फैलती है. जब इस तरह की तरंगों के सिग्नल आगे बढ़ते हैं तो वह धीरे-धीरे कमजोर होने लग जाते हैं.

Hotsot का सिग्नल कभी-कभी अपने केंद्रीय स्थान से विरूपण या किसी अन्य हस्तक्षेप के कारण भी इनका singnl काफी कमजोर हो जाता है.

Hotspot कैसे कार्य करता है ?

hotspot भी wifi की तरह ही कार्य करता है जिसको हम घर के अंदर उपयोग करते हैं. एक wireless accss point अन्य सभी computer और wifi के उपकरणों के साथ संचार करने के लिए radio singnal का उपयोग करता है.

यह सभी वायरलेस एक्सेस प्वाइंट Internet से जुड़े रहते हैं जो कि इस सर्वर या राउटर से जुड़ता है. यह Network यह नियंत्रित करने का कार्य करता है कि शंकु wifi तक पहुंचा सकता है.

80211 मानकों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि singnal को कैसे प्राप्त करें और कैसे भेजा जाए. इसको इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर (IEEE) द्वारा बनाया गया है.

Hotspot के प्रकार in Hindi:

types of hotspot in hindi:

आपने सपोर्ट क्या है और यह कैसे कार्य करता है इसके बारे में तो जान लिया होगा. उसके प्रकार भी जान लेते हैं.

1.Free wi-fi Hotspot (फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट):

इस तरह के में वाई फाई के पासवर्ड की आवश्यकता को हटा दिया जाता है. इससे सभी internet उपयोग करने वाले Users को इसमें में जोड़न में सहायता मिलती है. इससे सभी लोग आसानी से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं.

2.Commercial Hotspot (वाणिज्यिक हॉटस्पॉट):

इस प्रकार के Hotspot Acess Point Wireless Coverage (APWC) को प्रदान करते हैं. लेकिन इसके लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा.

जब कोई internet उपयोग करने वाला उपयोगकर्ता वाणिज्यिक हॉटस्पॉट (Commercial Hotspot) से जोड़ता है.

फिर User को आमतौर पर एक स्क्रीन पर redirected किया जाता है जिसमें users को भुगतान विवरण और login information सेवा का उपयोग करने के लिए सूचित कर दिया जाता है.

Hotspot आज के समय में लाखों उपयोगकर्ता को आसान internet प्रदान करता है. लेकिन इसमें कुछ सुरक्षा के मुद्दे भी होते हैं.

बहुत से मुक्त सार्वजनिक hotspot पर 54 चोर और hackers का लक्ष्य होता है जो कि एक नकली hotspot बनाते हैं जो कि हमको एक वैध हॉटस्पॉट की तरह दिखाई देता है.

बहुत से अनजान लोग इस प्रकार के एक्सेस point hotspot से जुड़ जाते हैं और वह फिर आपके संवेदनशील (Sensitive) जानकारियों को चुरा लेते हैं.

Hotspot में उपयोग होने वाले Terms –

यदि आप Hotspot की तकनीकी को अच्छी तरह समझना चाहते हैं. तो आपको उपयोग की जाने वाली शर्थो को ठीक से समझना होगा.

1.Wireless Access Point (वायरलेस एक्सेस प्वाइंट):

वायरलेस एक्सेस प्वाइंट (WAP) एक प्रकार का Networking डिवाइस है जो कि wifi Compliant device को वायर्ड नेटवर्क से जोड़ने की अनुमति देता है. WAP को हम Routor के साथ भौतिक रूप से जोड़ सकते हैं.

इसको राउटर के साथ एकीकृत (integrated) भी किया जा सकता है. Wireless access point (WAP) एक hotspot नहीं है. यह एक भौतिक जगह होती है. जहां पर WLAN के लिए wifi उपलब्ध रहता है.

2.Wifi (वाई-फाई):

वाई-फाई ऐसी तकनीकी होती है जो आपके Computer या स्मार्टफोन को wireless कनेक्शन के माध्यम से इंटरनेट को एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करती है.

इस वाई-फाई में डाटा को भेजने व प्राप्त करने के लिए wap व सक्षम डिवाइस (enabled device) के बीच रेडियो सिगनल का उपयोग करता है.

3.Service Set Identifier (सेवा सेट पहचानकर्ता):

SSID का पूरा नाम सेवा सेट पहचानकर्ता (Service Set Identifier) होता है. यह एक प्रकार का वायरलेस नेटवर्क है जिसका SSID अनूठा नाम है.

परंतु इसके लिए आपको उस wireless network के नाम का पता भी होना चाहिए. जिसके साथ आप जुड़ना चाहते हैं.

आप computer या phone के माध्यम से भी उपलब्ध वायरलेस नेटवर्क को Search कर सकते हैं. बहुत से लोग अपने wireless जैसे- RAM network, शक्ति ट्रेड्स आदि का नाम लेते हैं तो इसके साथ अन्य नेटवर्क को पेडेस्टल (Pedestal) से भी पहचाना जा सकता है.

आप ने क्या सीखा?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि हॉटस्पॉट क्या है -(what is hotspot kya hai in hindi)? आपने wifi हॉटस्पॉट के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको हॉटस्पॉट के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको hotspot के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप wifi हॉटस्पॉट सरलता से उपयोग कर सकेंगे.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी hotspot kya hai इस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20

3 thoughts on “Hotspot क्या है और इसके कितने प्रकार होते है ?”

Leave a Comment