Google analytics क्या है और इसका उपयोग कैसे करें ?

Google analytics क्या है और इसका उपयोग कैसे करें ?

यदि आप किसी एक website के ओनर हैं तो आपको यह जरूर जाना चाहे कि आप की वेबसाइट पर कहां, कब और कितने लोग लोगों ने visit किया है.

किस जगह से आपकी साइट पर ट्रैफिक आ रहा है. यह किस Search Engine से आया है.

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि गूगल एनालिटिक्स क्या है और इसका उपयोग कैसे करें ? (google analytics kya hai in hindi)

यदि आप इसके बारे में अच्छी तरह जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े.

Google analytics क्या है in Hindi ?

गूगल एनालिटिक्स एक टूल है जिसको google द्वारा बनाया गया है. आप इस Tool की सहायता से यह पता कर सकते हैं कि आपकी website पर कब कितना traffic आया है और वह कब, कहा ओर किस पोस्ट पर रुका है. आप ही टूल की सहायता से यूजर्स की लोकेशन भी देख सकते हैं.

आप इस टूल सहायता से अपने सभी page का भी traffic और स्थति भी देख सकते हैं. आपको अपनी website पर इस टूल की मदद से यह भी पता लगा सकते हैं कि इस page पर जो ट्रैफिक आ रहा है वह किस country से आ रहा है.

यह tool हमें यह भी दर्शाता है जो user है वो इस समय इस पोस्ट व इतने समय तक इस पर रुका है. इससे हमें यह भी पता चलता है कि जो user है वो किसी Search engine, Social Media व other opaction से इस website पर उन्होंने visits किया है.

Google analytics कैसे काम करता है ?

गूगल एनालिटिक्स एक ऐसा tool है जो आपकी website के traffic को अच्छे से chake कर आपको उसकी जानकारी देता रहता है. यदि आप अपनी website को इसके साथ setup करते हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में बहुत फायदा हो सकता है.

Google analytics के उपयोग करने के फायदे –

• Visitors Time:

इससे यह पता चलता है कि यूजर ने आपकी साइट के content को कितनी देर तक पढ़ा है. इससे यह साबित होता है कि उसको इस सामग्री में कितनी दिलचस्पी है.

• Visitors Source:

यदि आप facebook, instagram व अन्य social media द्वारा अपनी site का प्रचार प्रसार करते हैं तो यह आपको बताएगा कि facebook से कितना ट्रैफिक आया है और अन्य सोशल प्लेटफॉर्म से कितना आया है.

• Visitors Pageviem:

इस Infprmation से यह पता चलता है कि आपकी website की किस post को ज्यादा पढ़ा गया है और इस पेज पर कितने User आए हैं.

• Visitors location:

यह Tool हमे यह भी बताता है जो Visitors आए हैं वह किस Country से आए हैं. इससे यह पता चलता है कि जो उपयोगकर्ता है वो आपकी website को computer मे open कर रखा है या mobile में उपयोग कर रहा है.

• Visitors quantity:

Google कभी भी यह नहीं बताता है कि आपकी website का traffic कितना है. लेकिन हम इस tool की सहायता हम यह जान सकते हैं कि आज कितने आजकितने यूजर आए है.महीने व साल में कुल कितने User हैं. यह टूल traffic के कम होने व ज्यादा होने की भी जानकारी देता है.

Google analytics की शुरुआत कब हुई ?

गूगल एनालिटिक्स की शुरुआत 14 नवंबर 2005 मे न्ये रूप के साथ हुई. Google analytics का 2005 से पहले कोई product व उपयोग नहीं था. यह एनालिटिक्स Archin Software Company की विशेष प्रणाली के साथ विकसित हुआ था.

Google analytics का account कैसे बनाएं ?

यदि आप अपनी website के लिए नया एनालिटिक्स Account बनाना चाहते हैं तो आप कुछ steps नीचे बताए गए हैं. उनकी सहायता से आपका अकाउंट बना सकते हैं.

यदि आप एक google Analytics Account बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक email id होनी जरूरी है. इसके बाद जब आप ईमेल से एनालिटिक्स account बनने के बाद आपको एक code दिया जाता है. उसको website के html में पेस्ट करना होता है.

1.चरण:

सबसे पहले आप अपने browser में google Analytics की website पर जाए और उसमें sinup करें.

2.चरण:

फिर बाद में आपको अपने account name को भरना होता है. इसके बाद next button press करें.

3.चरण:

फिर आपको यहां 3 opaction मिलते हैं. इसमें आपको यह बताना पड़ता है कि आप website के लिएबना रहे हैं या फिर किसी applaction के लिए यह बना रहे हैं. इसके बाद आप किसी एक को सिलेक्ट कर अगले बटन को दबाना है.

4.चरण:

अब आपको यहां अपनी वेबसाइट का Name, url, Country और Time Zone को करना है इसके बाद अपनी की को सेट कर पर करना है.

5.चरण:

जब आपका Account बन जाने के बाद आपको सामने google Analytics की Term and Condition का page open होगा. उसको Accept करना होता है.

6.चरण:

इसके बाद आपको Google Anayltics में Website Tracking Code दे दिया जाता है. आपको उस Code को Website के head Section में Save करना होता है.

7.चरण:

इस के बाद जब यह Code Add हो जाने के कुछ समय बाद यह आपके Account में सभी जानकारियों को संग्रहित और Website Traffic की स्थिति को दिखाने लगता है.

Google analytics account के फायदे ?

1.इसकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट के ऊपर सही समय में उपयोगकर्ता की स्थिति देख सकते हैं.

2.हमें यह भी बताता है कि जो User है वह इस देश या स्थान से website के पेज को open कर रहा है.

3.User द्वारा Open किए जाने वाले Page और Page Read Time भी हमको बताता है.

4.हमारे जो User ने Website को Computer में open कर रखा है या Mobile में इसकी स्थिति भी हमें बताता है.

5.यह हमारे को Website पर आने वाले User की यह भी जानकारी देता है कि यह किस प्लेटफार्म या Social Media से आया है.

आप ने क्या सीखा?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि गूगल एनालिटिक्स क्या है (what is google analytics in Hindi)? आपने गूगल एनालिटिक्स के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको analytics के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी.

अब आपको Google Analytics के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप गूगल एनालिटिक्स सरलता से उपयोग कर सकेंगे.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी Google Analytics kya hai इस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20

3 thoughts on “Google analytics क्या है और इसका उपयोग कैसे करें ?”

Leave a Comment