File System क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं ?

File System क्या है और इसके कितने प्रकार होते हैं ?

Computer में बहुत प्रकार का फाइल सिस्टम होता है जो कि Storage Media में डाटा को व्यवस्थित करने में मदद करता है. हार्ड ड्राइव, CD Drive, DVD और यह सभी file system Storage dives होते हैं.

यदि आप ने कभी Computer के बारे में पढ़ा है तो आप यह भी जानते होंगे कि फाइल सिस्टम क्या है ? (file system kya hai in hindi). तो आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे.

आप इस File System को Data Base या इंडेक्स के रूप में जान सकते हैं जिसके अंदर Hardware व अन्य storage उपकरण के सभी Data का भौतिक स्थान store रहता है.

File System क्या है in Hindi ?

सभी प्रकार के Computer system में सब कुछ को file के अनुसार ही संग्रहित करते हैं. इस प्रकार कि यह फाइलें डाटा file या applaction file होती हैं.

Oprating System के अंदर डाटा को संग्रहित व व्यवस्थित करने का आसान तरीका होता है. सभी ऑपरेटिंग सिस्टम File System को फाइल सिस्टम प्रोग्राम की सहायता से प्रबंधन करता है.

यह ही file सिस्टम का प्रकार भी निर्धारित करता है कि program और data तक कैसे पहुंचा जाए.

इनके अलावा यह भी निर्धारित करता है कि उपयोगकर्ता के लिए किसी प्रकार की पहुच उपलब्ध होनी चाहिए. यदि हम बिना फाइल सिस्टम किसी जानकारी को एकत्रित करना बहुत कठिन होता है.

File System कैसे काम करता है in hindi?

एक फाइल सिस्टम में एक ऐसा तरीका होता है जो डाटा को व्यवस्थित करने का काम करता है. हम इसको इंडेक्ड के रूप में समझ सकते हैं क्योंकि यह सभी डाटा को इंडेक्स करता है.

फाइल सिस्टम टाटा को ऑप्टिकल ड्राइव, प्लेस ड्राइव और Hard Drive में स्टोर करते हैं. फाइलों का नामकरण, अधिक शब्दों को एक नाम से रखना और कौनसे शब्दों का उपयोग किया जा सकता है यह सभी फाइल सिस्टम ही निर्धारित करता है.

यह file सिस्टम फाइलों के साथ-साथ अन्य जानकारियों को भी रख सकते हैं जैसे- फाइलों की विशेषता, उनका आकार व स्थान आदि.

सभी फाइल सिस्टम में एक file प्रारूप system शामिल होता है जो फाइलों के रास्ते को उसकी सूचना के अनुसार नियंत्रित करता है. एक file को निर्देशिका (directory) में रखा जाता है.

File System क्या होता है in hindi?

एक Computer में file system को फाइल सिस्टम के रूप में लिखा जाता है. यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें फाइलों को नाम दिया जाता है. इनको यहां पुनर्प्राप्ति और संग्रहण के रूप में रखा जाता है.

फाइल और डिजिटल फाइल सिस्टम को केवल कागज पर आधारित फाइलिंग सिस्टम (fileing system) के नाम से ही मॉडल किए जाते हैं.

यह दस्तावेज को पुन: प्राप्त और संग्रहित करने के लिए तर्क-आधारित (logic-based) विधि का उपयोग करते हैं.

सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में file system अलग अलग होता है. कुछ फाइल सिस्टम को किसी अनुप्रयोग के लिए designed किए जाते हैं.

File System के प्रकार in Hindi:

types of file system:

फाइल सिस्टम के वैसे तो बहुत से प्रकार है. जिनकी सभी की भिन्न-भिन्न गुण और सरंचनाए हैं जैसे- आकार और गति. इस तरह के file system के प्रकार oprating system की आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग हो सकते है.

अब तक तीन PC oprating system माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, लिनक्स और ओएस एक्स है. मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम में google Android और apple iso उपलब्ध है.

हम यहां आपको तीन मुख्य फाइल सिस्टम के बारे में बताएंगे.
1. File Allocation Table (फाइल आवंटन तालिका):

फाइल आवंटन तालिका file system माइक्रोसॉफ्ट विंडोज को Support करता है. यहां FAT को बहुत विश्वसनीय और सरल माना जाता है. इसको केवल विरासत फाइल सिस्टम (Lagacy File System) के बाद बनाया गया था.

FAT फ्लॉपी डिस्क के लिए सन 1977 में बनाया गया था. परंतु इस को बाद में Hard disk के रूप में बदल दिया गया था.

यह लगभग सभी मौजूद OSes के साथ बहुत संगत और कुशल था. लेकिन यह सिस्टम आज के आधुनिक समय के file system के साथ नहीं मिलता है.

यदि हम आज के file system के साथ इनके स्केलेबिलिट और प्रदर्शन की तुलना करते हैं तो यह बहुत अलग है.
2. Global File System (ग्लोबल फाइल सिस्टम):

ग्लोबल फाइल सिस्टम (GFS) मुख्य तौर से Linux Os में उपयोग किया जाता है. यह एक प्रकार का सांझा डिस्क फाइल सिस्टम होता है. सांझा ब्लॉक स्टोरेज के लिए सीधी पहुंच प्रदान करता है.

Global File System (GFS) का उपयोग स्थानीय फाइल सिस्टम के अनुसार किया जा सकता है. GFS 2 ही GFS का मूल एक नया संस्करण है. इसके अंदर जो विशेषताएं हैं वह मैं GFS में नहीं होती है.

यह एक updata metadeta system है. जनरल पब्लिक लाइसेंस (GNU) के अनुसार GFS2 और GFS file system दोनों एक free software के अनुसार उपलब्ध रहते है.
3. Hierarchical File System (पदानुक्रम इट फाइल):

इस पदानुक्रमित फाइल सिस्टम को Oprating system में उपयोग करने के लिए विकसित किया गया है. Mac OS standard और Mac OS Extended द्वारा HFS को संदर्भित भी किया जाता है.

यह HFS को मूल रूप से 1989 में पेश किया गया था. HFS ने समान फ्लॉपी और Hard disk के लिए Macintosh file system को पूरी तरह बदल दिया गया इस प्रणाली का उपयोग CD-ROM में भी किया जा सकता है.

1. FAT file system केवल 8 शब्दों के साथ ही फाइल नाम प्रदान करता है.

2. Windows 2000 द्वारा उपयोग किए जाने वाले FAT फाइल सिस्टम का समर्थन करता है.

आप ने क्या सीखा?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि फाइल सिस्टम क्या हैfile system kya hai in Hindi? आपने file के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको file system के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको फाइल सिस्टम के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप file system सरलता से उपयोग कर सकेंगे.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी file system kya hai in hindi इस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20

Leave a Comment