e-RUPI क्या है और यह कैसे काम करता है ?

e-RUPI क्या है और यह कैसे काम करता है ?

प्रधानमंत्री द्वारा अगस्त 2021 में e-RUPI Digital Payment System लांच किया था. यह एक SMS और QR Code पर आधारित प्रणाली है.

Contactless Digital Payment और Cashless के इस नए प्रणाली को Start करने का उद्देश्य नागरिक बिना किसी रूकावट के Money Transfar (लेनदेन) कर सकते है.

व्यक्ति जो इस प्रणाली का लाभ प्राप्त करना चाहता है यह केवल उसी के लिए उपयोग की जा सके. e-RUPI Voucher एक तकनीकी पैसे प्रणाली (Digital Payment System) अच्छी भूमिका निभाने वाला है.

यदि आप यह नहीं जानते है कि e-RUPI क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है ? तो इस Post को पूरा पढ़े.

e-RUPI क्या है in Hindi ?

ई-रूपी पर एक प्रकार का तकनीकी वाउचर (Digital Voucher) है जो भी व्यक्ति इस Voucher का लाभ प्राप्त करना चाहता है वो उसे QR Code या Phone SMS के जरिए उसको प्राप्त होगा.

इसके द्वारा मूल राशि सीधे उनके बैंक खाते (Bank Account) में Transfer कर दी जाती है.

e-RUPI को लाभार्थी व्यक्तियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है. यह प्रणाली में लाभार्थियों (Beneficiaries) की जानकारी (Details) को सुरक्षित और गुप्त तरीके से रखता है.

इस System में जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे भेजता है या किसी से प्राप्त करता है तो उसकी लेनदेन की जानकारी का मालूम किसी को नहीं चलता है.

इसके अंदर कोई भी Hacker व्यक्तियों की information को गैदरिंग नहीं कर सकता है. यह पूरी तरह से Secure और सुरक्षित है.

e-RUPI Digital Payment सुविधा को NHA (National Health Authority) और DFS (Department Of Financial Services) दोनों की अनुमति से ही दवलप (Devlope) किया गया है.

ई-रूपी को NPCI (National Payment Corporation of india) द्वारा संचालित (Opreat) किया जाता है.

e-RUPI कैसे कार्य करता है in Hindi ?

e-RUPI एक प्रकार का Contactless और Cashless डिजिटल पेमेंट तरीका (Digital Payment System) है जो कि लाभार्थियों के (Beneficiaries) के Phone पर QR Code या SMS के रूप में प्राप्त किया जाता है.

यह एक तरह से Prepaid Voucher की तरह ही होता है.

इसको किसी विशेष केंद्र (Center) पर जहां इसको स्वीकार (Accept) किया जाता है वहां Redeem करवाया जा सकता है.

हम इसे को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और Internet Banking, Mobile App के बिना भी Use कर सकते है. इसके लिए हमारे पास एक SMS आ सकने वाले Phone से भी सुविधा प्राप्त कर सकते है.

e-RUPI के द्वारा लेनदेन (Transaction) बहुत ही विश्वसनीयता पूर्वक और अधिक fast होता है. इसमें पहले से ही लेनदेन का Amount संग्रहित (Store) रहता है.

यह भौतिक Interface के बिना Service के प्रयोजक संस्थान को Digital के रूप में Service Providers और Benficiaries के साथ जोड़ता है.

इस प्रकार e-RUPI बहुत सी सुरक्षाओ के साथ अपने कार्य को पूरा करने के साथ-साथ बहुत से लोगों को एक विश्वसनीय सुरक्षा प्रदान करता है.

e-RUPI का उपयोग कहा किया जाता है ?

National Payment Corporation of india (NPCI) ने e-RUPI के लिए 1600 से भी ज्यादा Hospital के साथ अनुबंध किया है.

जहां e-RUPI का भुगतान किया जा सकेगा. e-RUPI का उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व वेलफेयर के लिए भी किया जा सकेगा.

सूत्रों के अनुसार आने वाले टाइम में बडी संख्या में इसका इस्तेमाल किया जाएगा. इसके साथ प्राइवेट क्षेत्र के कर्मचारी भी का उपयोग कर लाभ प्राप्त कर सकेंगे.

e-RUPI की सुविधा कैसे प्राप्त होती है ?

National Payments Corporation of India के द्वारा e-RUPI System को UPI (Unified Payments Interface) Platform पर निर्मित किया गया है.

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान नियम (NPCI) ने इसमें कई देश के Bank को जोड़ा है. इससे यह Bank अपने स्वय का E-Voucher जारी कर सकेंगे. E-Voucher को Bank स्वय UPI platform पर जारी करेंगे.

निगम, सरकारी एजेंसि यां कोपरेट को स्वय के साझेदार Bank से Contect करना होगा. उपयोग करने वाले व्यक्ति और उनके Use करने के उद्देश्य के लिए भुगतान किया जा रहा है इन सब का विवरण देना होगा.

इसमें कोई भी उपयोगकर्ता की पहचान उनके Mobile से की जाएगी. इनको तभी QR Code और SMS प्राप्त हो सकेगा. यहां लाभार्थी के नाम पर Bank के द्वारा Service Provider को आवंटित किया जाता है.

e-RUPI के फायदे क्या है ?

1.e-RUPI के द्वारा सरकारी योजनाओं के लाभ प्राप्त करने के लिए छोटे से छोटे व्यवसायो को सहायता करता है.

2.इसमें Voucher का प्रयोग किया गया है या नहीं. इसकी जानकारी को भी Track किया जा सकता है.

3.e-RUPI उपयोगकर्ताओं की जानकारी को पूर्ण रूप से सुरक्षित रखता है.

4.Voucher होने से e-RUPI Service Provider को सही समय में होने वाले Payments का विश्वास दिलाएगा.

5. इस सेवा को प्राप्त करने वाले लाभार्थी के पास Internet Banking, Mobile App, Card या Bank Account होने की आवश्यकता नहीं है.

6. इस Service Simple Phone से भी किया जा सकता है.

7. Smartphone जिनके पास नहीं है या Internet कनेक्शन भी नहीं है उनके द्वारा भी प्रयोग किया जा सकता है.

e-RUPI जारी करने वाले Bank –

NPCI (National Payment Corporation of India) द्वारा e-RUPI Transaction के लिए 11 Banks के साथ साझेदारी की गई है.

1. Axis Bank (एक्सिस बैंक)

2. Bank of Baroda (बैंक ऑफ बड़ौदा)

3. Canara Bank (केनरा बैंक)

4. HDFC Bank (एचडीएफसी बैंक)

5. Indian Bank (इंडियन बैंक)

6. ICICI Bank ( आईसीआईसीआई बैंक)

7. Indusind Bank ( इंदुसिंद बैंक)

8. Kotak Bank (कोटक बैंक)

9. Punjab National Bank (पंजाब नेशनल बैंक)

10. State Bank of India (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया)

11. Union Bank of India ( यूनियन बैंक ऑफ इंडिया)

आप ने क्या सीखा ?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि ई-रूपी क्या है – what is e-RUPI ? आपने ई-रूपी के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको e-RUPI के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको ई-रूपी के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप इसका सरलता से उपयोग कर सकेंगे.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी e-RUPI के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20

Leave a Comment