Dream 11 ka Owner कौन है और इसमें टीम कैसे बनाये ?

Dream 11 ka owner कौन है और इसमें टीम कैसे बनाये ?

जब आप T.V या Mobile में IPL का Match देखते हैं तो आपको Ads के रूप में महेंद्र सिंह धोनी और उनके साथ अन्य खिलाड़ियों को देखा होगा.

यह सभी इसी Dream 11 का प्रचार करते हैं. तो आज हम इस Post में आपको Dream के बारे में बताएंगे कि Dream 11 ka owner कौन है और इसमें कैसे खेलें ?

यदि आप यह नहीं जानते हैं कि Dream 11 ka owner कौन है और इसमें टीम कैसे बनाये ? आप भी इस Game को खेलना चाहते हैं वह टीम बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Dream 11 क्या है in Hindi ?

ड्रीम 11 India में स्थित एक भारतीय फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म (Indian Sports Platform) के अंदर उपयोगकर्ता इसमें football, hockey, cricket और Kabaddi, basketball को खेल सकते हैं.

Dream 11 अप्रैल 2019 में Unicorn Club में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय खेल कंपनी (Indian Gameing Company) बन गई.

ड्रिम 11 Sports Tek प्रकार का company है जिसकी स्थापना 2008 में की गई थी.dream 11 का मुख्यालय मुंबई (भारत) में है. इस company का website www.dream11.com है.

ड्रीम 11 एक प्रकार का online cricket play का platform हैं जहा आप उसके applaction या website पर आसानी क्रिकेट के नॉलेज का उपयोग कर एक अच्छी तरह वाली टीम बना सकते हैं.

आप इस game की टीम उन लोगों को प्लेयर के रूप में चुन सकते हैं जो अच्छा खेलते हैं. यदि आप द्वारा चुने गए player अच्छा prfomancs करते हैं तो आप इस टीम के प्लेयर बन सकते हैं.

Example –

Dream 11 जो मैच होते हैं वो आपको इस Game के Applaction के Home page पर दिखाई देते हैं. मान लीजिए india और pakistan के Match है तो team से आपको 11 player को चुनना होता है.

आपको 1-3 All Rounder, 1 wicket keeper, 3-5 bestman और 3-5 bowlers को select करते हैं. आप कोई भी team में ज्यादा से ज्यादा player ही select कर सकते हैं.

जब आप Dram 11 की पूरी टीम बनाने के बाद आपको voice price और captain को चुनना होता है. इसके बाद आप अपनी price के अनुसार contest कर सकते है.

Dream 11 का मालिक कोन है ?

Bhavit sheth और Harsh jain dream 11 के मालिक हैं. 2008 में इन दोनों ने मिलकर ड्रिम 11 को startup के रूप मे बनाया था. इस company के CEO Harish jain और COO Bhavit sheth है.

ड्रिम 11 डाउनलोड कैसे करें – How to Download Dream 11 App ?

जब आप Google play store में Dream 11 को Search करेंगे तो आपको ड्रिम जैसे बहुत app देखने को मिल जाएंगे.

परंतु आपको Dream जैसी Information वाला पूर्ण App नहीं मिलता है. इससे बहुत से लोगों को Download करने में बहुत सी problem होती है.

यदि आप Dream 11 में सीधे ही जाकर join करते हैं तो आपको किसी प्रकार का Bounce नहीं मिलता है.

जब आप Register के समय हमारे Refreal code को डालते हैं तो आपको 100 या 200 रुपए तक का gift मिलता है. इसके लिए आपको इसमें हमारे code को डालकर 200 रुपए तक का Benifits पा सकते हैं.

आप इस लिंक के द्वारा Dream 11 Game को Download कर सकते है –

Dream 11 का इतिहास – History of Dream 11

ड्रीम 11 को हर्ष जैन, वरुण डागा और भावित सेट द्वारा सह स्थापित किया गया था. उन्होंने अप्रैल 2012 में क्रिकेट प्रशंसकों के लिए India में प्रीमियम फंतासी खेल (Freemium Fantasy Sports) को शुरू किया.

इस Company द्वारा 2014 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की जानकारी की रिपोर्ट दी. इनकी संख्या 2016 में 2 million और 2018 में 45 million हो गई.

ड्रिम 11 कैसे खेलें – How to Play Dream 11 Cricket ?

सबसे पहले आप हमारे नीचे दिए गए download लिंक के द्वारा dream 11 को डाउनलोड कर ले. इसके बाद dream 11 को open करें. उसमें हमारा code डालें. फिर आपको कुछ पैसे का बाउंस मिल जाएगा.

यदि आप code का उपयोग करते हैं तो आपको उस game को Refer link से ही download करें.

1. सबसे पहले आप इस को open कर join या sinup के Button पर click करें ?

2.जब आप Register button पर click पर करेंगे तो आपके सामने Dream 11 का Home page open हो जाएगा. इसके बाद नीचे दिए गए Referal code पर click करें.

3.इसके बाद आपके सामने play screen open हो जाएगी. जहा आपको सबसे ऊपर Referal Code “MURARI1951DE” को डाले. बाद में नीचे अपने Mobile Number और Email-ID डालकर अपना password डाले और रजिस्टर पर Click करें.

4.फिर बाद में आपको आपके मोबाइल नंबर पर OTP send किया जाएगा. OTP अपने आप Verifay हो जाएगा. जैसे ही आप ओटीपी enter होने के बाद pick upcoming match दिखाई देता है.

5.इसके बाद आपके सामने Contest joing Team की list आपके सामने आएगी. आप अपनी इच्छा के अनुसार कॉन्टेस्ट ज्वाइन कर सकते हैं. इसमें आप अपनी टीम बनाने के बाद आप contest join कर पाएंगे.

6. यदि आपके पास Dream पॉकिट में पैसे नहीं है तो आप अपने Account में से पैसे ड्रीम account में widrow कर सकते हैं. आपके पास पैसे नहीं है तो आप free Practice Match join कर सकते हैं.

Dream 11 ke Bare Me Hindi me Jankari ?

ड्रीम 11 ने 2018 में ICC (Indian Cricket Council- Conference) की फैंटेसी लीग के साथ पार्टनर-शिप की गई. और इसके साथमें Internationl hockey fedration, और कबड्डी के साथ भी इस company ने strategic pertonship किया है.

Dream 11 ने 2018 में अपना ब्रांड एंबेस्डर महेंद्र सिंह धोनी को बनाया गया. आपको जानकर अच्छा लगा होगा कि dream11 अप्रैल 2019 में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल करने वाली india की पहली gameing company बन गई.

आज के समय में ड्रीम 11 गेमिंग company भारत की सबसे अच्छी कंपनी बन गई. जिसमें रोज करोड़ों लोग इसका उपयोग कर रहे हैं.

आप ने क्या सीखा?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि ड्रिम 11 ka ऑनर कौन हैdream 11 ka Owner in Hindi? आपने dream के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको ड्रिम के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको dream 11 के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप dream को सरलता से उपयोग कर सकेंगे.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी Dream 11 ka Owner के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

यदि आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20

3 thoughts on “Dream 11 ka Owner कौन है और इसमें टीम कैसे बनाये ?”

Leave a Comment