Data Base क्या है और डेटाबेस कैसे कार्य करता है ?

Data Base क्या है और डेटाबेस कैसे कार्य करता है ?

कितना भी छोटा बिजनेस हो या कोई कंपनी हो या फिर कोई सरकारी संस्था या मल्टीनेशनल comany , कोई web applaction हो या फिर website, यहां तक जब आप कभी भी mobile मे program या अन्य कुछ देखते हैं वो सब कुछ data base ही है.

यदि आपने इसका नाम तो कभी सुना है. परंतु आप इसके बारे में नहीं जानते हैं कि डेटाबेस क्या है (data base kya hai in hindi)? तो इसको अच्छी तरह समझने के लिए इसको ध्यान से पढ़ें.

Data Base क्या है in Hindi ?

डेटाबेस बहुत सारे डाटाओ का एक समूह होता है. इस Database के अंदर व्यवस्थित रूप से store किया जाता है. जब भी हमारे को इस data की आवश्यकता हो तब किसको सरलता से उपयोग किया जा सके.

इस तरह के Data को access और नियंत्रण के लिए विशेष प्रकार के डाटाबेस software और programing का प्रयोग किया जाता है.

Data Base में डाटा को किसी विशेष तरह के table में स्टोर किया जाता है जिसके अंदर बहुत सारे rows और Columns होते हैं, जिसकी सहायता से इनको सरलता से acess किया जा सकता है.

Internet पर बहुत से ऐसे website मौजूद हैं जो कि Data Base का उपयोग करती है. मान लीजिए आपका एक facebook का Account है तो उसमें आपकी जानकारी का बहुत सा data है जैसे- mobile number, email, post, message, photo आदि जानकारी सर्वर में data के रूप में store रहती है.

Data Base के क्या-क्या फायदे हैं ?

आपने डाटा बेस क्या है इसके बारे में तो जान लिया होगा अब थोड़ी इसके फायदे भी जान देते हैं.

1. Data base के अंदर कम जगह में भी ज्यादा डाटा को स्टोर किया जा सकता है.

2. डेटाबेस में किसी भी information को आसानी से access किया जा सकता है.

3. इसके अंदर new data को insert करना और डाटा को डिलीट करना और पुराने data को डिलीट करना आसान होता है.

4. Data base मे डाटा को फिर से access किया जा सकता है.

5. डाटा को इस मे अलग-अलग रूप में store किया जा सकता है.

6. किसी एक ही डाटाबेस को बहुत सारे user या applaction को एक साथ Access कर सकते हैं.

7. कोई भी से डाटा table से डाटा को export करना बहुत आसान होता है.

8. इसके अंदर data और program एक दूसरे से अलग रहता है page file की तुलना में अधिक Security Provide भी रहता है.

Data Base का उपयोग कहां-कहां किया जाता है ?

डाटा बेस के उपयोग के बहुत से उदाहरण है जिन सभी के बारे में बताना बहुत कठिन है. यहां नीचे कुछ उदाहरण हैं जिनमें data base का उपयोग किया जाता है.
1.Social Meadia (सामाजिक मीडिया):

बहुत से लोग हैं जो google plus, instagram, facebook जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं ताकि वह वहां पर अपने दोस्तों से जुड़ सकें और अपने विचारों को साझा कर सकें.

इन social meadia के प्लेटफार्म पर बहुत से लोग स्थापित हैं. परंतु इन सभी के हर वस्तु की जानकारी को संग्रहित किया जाता है और अन्य लोगों से जोड़ना यह सब डेटाबेस का एक काम है.
2.Telecommunication (दूरसंचार):

कोई भी दूरसंचार कंपनी बिना डाटाबेस के व्यवसाय नहीं कर सकती है. दूरसंचार कंपनियों को अपने बिल और call रिकॉर्ड की जानकारी अपने पास रखनी होती है. इसके अलावा भी बहुत सी कंपनियां हैं जो Data Base का उपयोग करती है.
3.Collage (महाविद्यालय):

सभी स्कूल व कॉलेज के student की जानकारी को डेटाबेस में रखा जाता है क्योंकि इन जानकारियों को data base मे रखना सुरक्षित व सरल है.
4.Online Shoping Website (ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट):

जब आप कभी किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से कुछ भी सामान खरीदते हैं तो आपके Order की जानकारी कभी भी देख सकते हैं. सभी Online Shoping की सभी जानकारियां Data Base में store रहती है.
5.Hospital Management System (हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम):

अस्पताल में Doctor और मरीज तथा अन्य स्टाफ की जानकारी के रिकॉर्ड को रखना आवश्यक होता है. इसलिए इन सभी से जुड़ी जानकारियों को रखना बहुत आवश्यक है.
6.Adhar Card (आधार कार्ड):

आज के समय में सभी लोगों के पास आधार कार्ड तो होगा ही. परंतु क्या आपने सोचा है कि जब कोई website में हमारे आधार नंबर डालते ही हमारी सारी जानकारी हमारे सामने होती हैं. यह सारा data base का ही कमाल है.
7. Banking (बैंकिंग):

हमारे द्वारा रोज-रोज किए जाने वाली लेनदेन अब और भी आसान हो गया है. हम चाहे जब जितने पैसे 1 मिनट में अपने फोन से किसी को भेज सकते हैं. इतना Networking को आसान बनाने का कार्य डाटाबेस का ही है.

Data Base के प्रमुख तत्व –

किसी भी डाटाबेस के तीन घटक हो सकते हैं.

1.Record

2.Table

3.Field
1. Record (अभिलेख):

हमारे द्वारा बनाए जाने वाले rows को हम Record भी बोल सकते हैं. हम इन रो में किसी भी प्रकार के नंबर और नाम की जानकारी को इसमें बनाकर रख सकते हैं.
2.Table (टेबल):

हम Computer में हमारे द्वारा बनाए गए Recoard और fields को मिलाने पर एक पूरा टेबल बन जाता है. इस तरह की Table में कई प्रकार के भिन्न-भिन्न संबंधित डाटा को store किया जाता है.
3. Field (मैदान):

हर सभी प्रकार की टेबल में मैदान को कॉलम में दिखाया जाता है. साधारण भाषा में table के कॉलम को ही field कहा जाता है.

आज के आधुनिक समय में किए जाने वाले Online कार्यों की सभी जानकारी कुरुक्षेत्र रखना बहुत आवश्यक हो गया है. क्योंकि बहुत सा ऐसा डाटा है जिसको store करना कठिन होता है. इसलिए ही डाटाबेस का उपयोग किया जाता है जिससे डाटा को store व सुरक्षित रख सकें.

आप ने क्या सीखा?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि डाटा बेस क्या हैdata base kya hai in Hindi? आपने data के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको डाटा बेस के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी. अब आपको database के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप data सरलता से उपयोग कर सकेंगे.

आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी Data Base kya hai इस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20

3 thoughts on “Data Base क्या है और डेटाबेस कैसे कार्य करता है ?”

Leave a Comment