Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये ?

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये ?

आधुनिक समय में Online Money कमाने के बहुत से आसान रास्ते हैं जिसमें एक Affiliate Marketing भी है. आज हम इस post आपको बताएंगे कि Affiliate Marketing क्या है?(What is Affiliate Marketing in hindi) और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं.
Affiliate Marketing एकमात्र ऐसा plateform है जहां आप बिना पैसे खर्च किए एक अच्छा खासा बिजनेस कर सकते हैं. एक ऐसा तरीका जहां आप कोई Company का सामान बेचकर अच्छा Commission उस वस्तु पर कमा सकते हैं.

Affiliate Marketing क्या है in Hindi ?

सबसे पहले हम आपको यह बताना चाहेंगे कि Affiliate Marketing क्या होता है? Affiliate Marketing online बिजनेस का एक ऐसा तरीका है जहा आप इसमें माध्यम से किसी company के सामान को बेच सकते हैं.
इससे की उस वस्तु की sell के बदले आपको वह company कुछ commission दे देती है इसे ही Affiliate Marketing कहा जाता है.
यदि कोई company अपने product को sell करना चाहती है तो कंपनी अपनी वस्तुओं को लेकर जगह-जगह तो जाएगी नहीं. Company ऐसे व्यक्ति या माध्यम को खोजती है जो कि वस्तु को बेच सकते हैं.
यहां उन व्यक्तियों को Affiliate कहा जाता है. Company उस व्यक्ति को उस वस्तु का कुछ कमीशन उसके Account में भेज देता है उसी को ही Affiliate Markating कहा जाता है.

Affiliate Account कैसे बनाएं in Hindi ?

आज हम इससे Post के जरिए Affiliate Account बनाना बताएंगे. यदि आप एक Affiliate Account बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक website या Applaction होना चाहिए.
यदि आपके पास कोई App या Website नहीं है तो आप अपने facebook के page का link का भी उपयोग कर सकते हैं.
1.सबसे पहले आपको उस Program को Select करना होता है जिसमें आप Affiliate Marketing करना चाहते हैं. बहुत से लोग Amazon के जरिए ही Affiliate Marketing करना चाहते हैं.
2.जब आप google या Chrome Browser में Amazon Associate Search करते हैं तो आपको पहले website पर click करना है.
3.इसके बाद आपको New Sinup या join free का opction दिखाई देगा. उसके ऊपर आपको click करना है.
4.अब आपको एक form दिखाई देगा जिसमें आपको अपनी Address ओर अन्य जानकारी को fill करना होगा. इसमें आपको Name, Bank, Account, Pincode, Number, Address आदि की जानकारी के Opction मिलते हैं.
5.जब आप इन सभी Information जैसे–website Profille, Account Detail की जानकारी Complate हो जाती है तो इसके बाद आपका Account बनकर तैयार हो जाता है. इसके बाद आप आसानी से Affiliate Marketing कर सकते हैं.

Affiliate Marketing के जरिए पैसे कमाने के तरीके –

यदि आप Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं जैसेज–flipkart, Snapdel और Amazon इन पर भी आप अपना मार्केटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं
1.यदि आप Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस Topic को Select करना है जिस पर आप मार्केटिंग करना चाहते हैं और उसके Product आपको sell करने होंगे.
2.मान लीजिए आपने Cloth के Topic “cloth Accessories”को कर लिया है तो आप उन्हीं Product को Sell कर सकते हैं जो cloth and Accessories के अंदर आते हैं.
3.आप जिस Affiliate program पर Marketing शुरू करना चाह रहे हैं तो उस पर अपना Affiliate Account बनाना होगा. यदि आप इसके post के माध्यम से नहीं बनाना समझे तो अन्य google या youtube की जानकारी ले सकते हैं.
4.जब आप अपना Account बना लेते हैं तो इसके बाद अपने Related Product को sell करना है. आप whatspp या Facebook पर अपने सामान को बेच सकते हैं. चाहे तो अपनी Website के माध्यम से भी sell कर सकते हैं.
5.यदि आपने अपने product की link को share कर दिया और यदि वो 24 घंटे में उस सामान को buy कर लेता है तो आपको उसका अच्छा खासा commission प्राप्त होगा.
6.आप अपने Related Trading सामान को भी बेच सकते हैं तो आप इसे भी अच्छी Earnning कर सकते हैं. यदि आप अपने Trading के साथ-साथ product के Image भी भेजेंगे तो आपको फायदा हो सकता है. आप यहां पर जितना चाहे प्रोडक्ट को sell कर सकते हैं.

आप ने क्या सीखा?

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया गया है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? (what is affiliate marketing in Hindi) आपने A.M. के बारे में विस्तार से जान लिया होगा.
हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने से आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी.
अब आपको Affiliate Marketing के उपयोग में कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है और आप A.M.सरलता से उपयोग कर सकेंगे.
आपसे एक उम्मीद है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्त, facebook, group और अन्य सभी मित्र और सोशल मीडिया पर शेयर कर उन तक पहुंचाएं, जिसके की वे भी Affiliate Marketing kya hai इस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.
यदि अगर आप कुछ भी बात और पहुंचना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon
Tweet 76
fb-share-icon20

Leave a Comment